Ratlam News: रात 9ः30 बजे रतलाम पहुंची वैक्सीन पहले चरण में दो केंद्रों पर लगेंगे टीके

Publish Date: | Thu, 14 Jan 2021 01:21 AM (IST)

रतलाम (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जिले का माइक्रो प्लान तैयार हो गया है। 21 केंद्रों पर टीकाकरण की तैयारी की गई थी, लेकिन अब पहले चरण में 2 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। 10310 वैक्सीन डोज लेकर रात करीब 9ः30 बजे वैक्सीन वाहन जिला अस्पताल पहुंचा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि वैक्सीन के डोज जिला चिकित्सालय कोल्ड स्टोरेज में पहुंच गए हैं। वैक्सीन डोज कोल्ड चैन व्यवस्था के तहत पूरी तरह सुरक्षित रखा गया है। फ्रंटलाइन वर्कर को बताए गए पहचान पत्र के दस्तावेज साथ में लेकर आना होंगे।

कलेक्टर गोपाल चंद्र डाड ने बताया कि प्रथम चरण में रतलाम में बाल चिकित्सालय तथा मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। टीकाकरण की प्रत्येक टीम में 5-5 सदस्यों को रखा गया है। इनका प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। प्रत्येक टीम के कार्यों में, प्रवेश के समय दस्तावेज की जांच करना, रिसेप्शन रूम में बैठाना, वैक्सीन लगाना, कम्प्यूटर पर एंट्री करना, वैक्सीन लगाने के बाद संबंधित के स्वास्थ्य की आधे घंटे तक निगरानी करना आदि शामिल है। 16 से 24 जनवरी तक शुक्रवार, मंगलवार और रविवार को छोड़ हर दिन टीका लगाया जाएगा।

15 जनवरी से जारी होंगे फ्रंट लाइन वर्कर को एसएमएस

15 जनवरी को उन फ्रंटलाइन वर्कर को एसएमएस जारी किए जाएंगे, जिनको 16 जनवरी को टीका लगाया जाएगा। एसएमएस में नाम, दिनांक,स्थान का जिक्र रहेगा। सुबह 9 से शाम 4 बजे के समय में फ्रंटलाइन वर्कर अपने तय टीकाकरण केंद्र पर पहुंच सकते हैं। केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल पर पंजीयन होकर सूची अपडेट हुई है। उसी क्रम में फ्रंटलाइन वर्कर को टीकाकरण के लिए बुलाया जाएगा। पोर्टल पर दिए गए नाम अनुसार ही नामों के आगे लिखे मोबाइल नंबर पर एसएमएस जाएगा। अधिकारियों से लेकर छोटे कर्मचारी तक तैयारियों में जुटे हैं। सभी केंद्रों पर जरूरत के इंतजाम किए गए हैं। ऑनलाइन कोविन एप के माध्यम से केंद्र सीधे दिल्ली से जुड़ेंगे।

11 नए पॉजिटिव मिले

बुधवार को 498 सैंपलों की जांच रिपोर्ट में 11 नए पॉजिटिव मिले, जिसमें मेडिकल कॉलेज लैब की 201 रिपोर्ट में सात और रैपिड एंटीजन की 297 रिपोर्ट में चार मरीज शामिल हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या 4239 हो गई है। 18 नए मरीजों के डिस्चार्ज होने के बाद कुल 4012 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 79 की मौत हो गई। जनवरी के 13 दिन में 157 नए मरीज मिले, 259 स्वस्थ हुए और एक मौत हुई। एक्टिव मरीजों की संख्या 148 है। जिले में अब तक 72172 सैंपल की जांच कराई गई, जिसमें 41137 की रिपोर्ट निगेटिव आई और 4239 पॉजिटिव मिले हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Source link